Tuesday, October 26, 2010

फिट रहने के 10 फंडे

कई लोगों को जिम जाकर वर्कआउट करना पसंद नहीं होता। इसके पीछे उनकी अपनी वजहें होती हैं। मसलन जिम का दूर होना , वक्त की कमी , तेज म्यूजिक , जिम में ज्यादा भीड़ आदि , लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसे लोग खुद को फिट नहीं रख सकते। कुछ एक्सरसाइज ऐसी हैं , जो बेहद आसान हैं और इन्हें घर पर करके ही खुद को फिट रखा जा सकता है। ऐसी ही 10 दमदार एक्सरसाइज के बारे में बता रही हैं नमिता जैन :

हम हमेशा से सुनते - पढ़ते आए हैं कि फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है , लेकिन कंफ्यूजन इस बात को लेकर रहता है कि किस एक्सरसाइज शिड्यूल को फॉलो किया जाए। एक्सरसाइज की दुनिया में अलग - अलग लोगों और अलग - अलग मकसदों के लिए अलग - अलग एक्सरसाइज और अलग - अलग शिड्यूल मौजूद हैं। ऐसा ही एक एक्सरसाइज रिजीम है स्ट्रेंथ एक्सरसाइज। अगर आप इसे अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल करते हैं तो मानकर चलिए कि बोन इंजरी और फ्रैक्चर्स जैसी बीमारियों से बचे रहने का काफी हद तक इंतजाम हो गया। उस पर बोनस यह कि ओस्टियोपोरोसिस और कमर दर्द जैसी स्थितियों को रोकने या उन्हें कम करने में आपको मदद मिलेगी। आइए देखें कौन सी हैं ये एक्सरसाइज :
Click Here

1. पुश - अप्स
2. बाइसेप कर्ल
3. ट्राइसेप्स डिप्स
4. काफ रेज
5. पावर लंजेज
6. बट्स ब्रिज
7.एब्डॉमिनल क्रंच
8. रिवर्स कर्ल
8. ऑब्लिक क्रंच
10. बैक एक्स्टेंशन

वर्कआउट के नियम
- घर पर किए जाने वाले वर्कआउट को आमतौर पर लोग गंभीरता से नहीं लेते , लेकिन वर्कआउट में रेगुलर होना बेहद जरूरी है। अपने डेली प्लानर में वर्कआउट को जरूर लिख लें। इससे आप दूसरे जरूरी कामों की तरह वर्कआउट को भी रोजाना नियम से करेंगे। आज छुट्टी है , आज नींद आ रही है , आज मन नहीं है , जैसे बहाने बनाकर एक्सरसाइज शिड्यूल को एक दिन के लिए भी न टालें।

- जिस वक्त वर्कआउट कर रहे हैं , उस वक्त सिर्फ वर्कआउट ही करें। इस दौरान घर के दूसरे सदस्यों से बातचीत या बीच में कोई दूसरा काम करने जैसी प्रैक्टिस बंद कर दें। घर के सदस्यों को साफ बता दें कि यह वक्त आपका है।

- वर्कआउट के दौरान म्यूजिक चलाने से वर्कआउट के दौरान होने वाली बोरियत को खत्म किया जा सकता है। इस दौरान अपनी पसंद का कोई भी म्यूजिक चला लें। आपको पता भी नहीं चलेगा , कब आपने अपना एक्सरसाइज शिड्यूल निबटा डाला।

जरूरी इक्विपमेंट्स
- डमबेल्स या 500-500 एमएल की पानी की दो बोतलें।
- कारपेट
- एक कुर्सी

No comments:

Post a Comment