Wednesday, July 21, 2010

एक्‍सरसाइज के साथ करें रेस्‍ट भी

एक तरफ जहाँ फिटनेस एक्‍सपर्ट एक्‍सरसाइज करने की हिमायत करते हैं, उनमें से कई तो जिम में थका देने वाली एक्‍सरसाइज के बाद की जाने वाली रेस्‍ट पर भी ध्यान नहीं देते हैं। वहीं कुछ फिटनेस एक्‍सपर्ट यह कहते हैं कि एक्‍सरसाइज के बाद रि‍लेक्‍स न होना एक बड़ी गलती है। एक्‍सरसाइज के बाद रेस्‍ट बहुत जरूरी है। इसी वजह से वे लोग जो हेवी एक्‍सरसाइज हैं, वे बाद में बॉडी पेन की शिकायत करते हैं।

फिटनेस के दीवाने हीरो रितिक रोशन का कहना है कि 'शरीर जिम में नहीं बनता है, यह तब बनता है जब आप आराम कर रहे होते हैं। चाहे आपको वजन कम करना हो या फिर मसल बनाना, अच्छी नींद लें।' यदि कोई जि‍तना जरूरी है उतना आराम करता है, तो वह मसल्स की तकलीफ से बच सकता है। हाई इंटेसिटी वेट ट्रेनिंग में भी ट्रेनिंग के बाद के विश्राम ही मसल्स बनाते हैं।

आपकी सारी कोशि‍शों का रि‍जल्‍ट इसी दौरान मिलता है। तो यदि आप एक्‍सरसाइज के बाद के समय आराम नहीं करते हैं तो वे सारे प्रयास जो आपने व्यायाम के दौरान किए थे, व्यर्थ हो जाते हैं। स्टेटिक स्ट्रैच करके या शवासन करके आप अपने मसल्स को आराम दे सकते हैं। यह आपके शरीर से एड्रीनलीन की मात्रा कम करता है और आपके दिल के धड़कने की गति को संतुलित करता है।

एक्‍सरसाइज के बाद पानी पीना, संतरा आदि फल खाना भी अच्छा है। एक्‍सरसाइज के दौरान भी मसल्स को रिलेक्स करने की आवश्यकता होती है। यदि आप मसल्स को टोन करने वाला व्यायाम कर रहे हैं तो इसके हर सेट के बाद आपको 30 से 35 मिनट का समय देना चाहिए।

मसल्स को पर्याप्त आराम न मिलने से थकान होती है या फिर लगातार दर्द बने रहने से आपके शरीर को कोई क्षति हो सकती है। इसके साथ ही एक्‍सरसाइज करने के फायदे भी नहीं मिल पाते हैं। पीठ के बल जमीन पर लेटकर धीरे-धीरे साँस लेना और छोड़ना कड़े एक्‍सरसाइज के बाद आराम करने का सबसे बेहतर तरीका है। साँस लें और पाँच तक गिनें फिर साँस छोड़ दें। ध्यान का अभ्यास आपके शरीर के ही नहीं, मन के लिए भी अच्छा है।

1 comment:

  1. बहुत अच्‍छी जानकारी है।

    ReplyDelete