Wednesday, July 14, 2010

मेथी के दानों में सेहत का राज

मेथी महत्वपूर्ण औषधियों में से एक है। इसमें विटामिन के साथ धात्विक पदार्थ और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अधिकांश लोग मेथी की कड़वाहट के कारण इसे पसंद नहीं करते पर यही कड़वापन खाने का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही यह भूख बढ़ाने में भी सहायक होता है। मेथी में कड़वापन उसमें उपस्थित पदार्थ 'ग्लाइकोसाइड' के कारण होता है। मेथी में फॉस्फेट, लेसीथिन, विटामिन डी और लौह अयस्क होता है, जो आपकी स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करते हैं।

मेथी के दाने न सिर्फ शरीर को आंतरिक रूप से मजबूत करते हैं बल्कि शरीर को बाहरी सुंदरता देने में भी सहायक हो सकते हैं। मेथी के दानों को पीसकर यदि त्वचा पर लगाया जाए तो यह सुंदर और मुलायम बनती है। इसका प्रयोग घाव और जलने के इलाज में भी किया जाता है। पुराने समय में बच्चे के जन्म को आसान बनाने के लिए गर्भवती स्त्री को मेथी खिलाई जाती थी।

मेथी में ऐसे पाचक एंजाइम होते हैं, जो अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया भी सरल हो जाती है। यह गैस्ट्रिक अल्सर के उपचार में भी उपयोगी है। मेथी के स्टेरॉइडयुक्त सैपोनिन और लसदार रेशे रक्त में शकर को कम कर देते हैं, इसलिए मेथी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है। मेथी को यदि कुछ मात्रा में रोज लिया जाए तो इससे मानसिक सक्रियता बढ़ती है। साथ ही यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर भी घटता है।

:योगेश केसरवानी

No comments:

Post a Comment